Jun 3, 2020

हमें Electric Shock क्यों लगता है

हमें Electric Shock क्यों लगता है 

विद्युत क्षेत्र एक अत्यंत संवेदनशील क्षेत्र है जिसमें कार्य के दौरान दुर्घटना की निरंतर संभावना बनी रहती है । जैसे विद्युत का झटका लगना या आग पकड़ना इत्यादि । 

कभी हमने सोचा है की विधुत झटका क्यों लगता है विद्युत झटका लगने का एक मुख्य कारण है जो निम्न प्रकार है- 
जब सामान्यतः 90वोल्ट से अधिक वोल्टेज पर हमारे शरीर के आर - पार विद्युत धारा प्रवाह स्थापित हो जाता है तो हमें एक झटके का अनुभव होता है 

इसका कारण है की विधुत धारा की गति और हमारे शरीर में रक्त प्रवाह की गति का एक नहीं होना है क्योकि हमें पता है की विधुत धारा की गति हमारे शरीर में रक्त प्रवाह की गति से बहुत ज्यादा है जिसके कारण हमें झटके का अनुभव होता है ।

विधुत झटके के प्रभाव को कम करने के लिए ही जलयानों, थलयानों एवं वायुयानों आदि में सप्लाई वोल्टेज 110 रखा जाता है । 

किसी व्यक्ति को लगा झटका इस बात पर निर्भर करता है कि विद्युत घारा की कितनी मात्रा, कितने समय तक उस व्यक्ति के शरीर से प्रवाहित हुई है । अर्थात् यदि 10 mA की धारा 3-4 sec . तक प्रवाह हो जाए तो व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है । 

विद्युत दुर्घटनाओं से बचने के लिए हमें समस्त सुरक्षा उपायों की जानकारी होनी चाहिए तथा कार्यशालाओं में लगे सुरक्षा संकेतों का अनुपालन करना चाहिए ।

साथ ही भलीभांति हमें आग के प्रकारो की भी जानकारी होनी चाहिए ताकि हम आग के प्रकार के अनुसार ही अग्निशामक यन्त्र का प्रयोग कर सके   

प्रत्येक कार्यशाला में अग्निशामक यंत्र आवश्यक रूप से उपलब्ध होने चाहिए क्योंकि विद्युत के शॉर्ट - सर्किट अथवा अन्य किसी कारण से कार्यशाला में लगी आग की रोकथाम आवश्यक है । 
#हमें Electric Shock क्यों लगता है , #Electric Shock