Apr 21, 2020

DC Motor Direction of rotation- 
जब मोटर को डी.सी. सप्लाई से जोडा जाता है तो आर्मेचर चालकों मे से विधुत धारा प्रवाहित होती है तथा प्रवाहित धारा की दिशा को चित्र मे दर्शाया गया है इस अवस्था में मोटर के घुर्णन की दिशा वार्मावर्त दिशा में होगी।
dc shunt motor connection
अब यदि डी.सी. मोटर के आर्मेचर में प्रवाहित विधुत धारा की दिशा पूर्व में प्रवाहित दिशा की विपरीत कर दिया जाये और क्षेत्र की ध्रुवता को पहले के समान ही रखा जाये तो मोटर के घूर्णन की दिशा बदल कर दक्षिणावर्त हो जायेगी। 
ठीक इसी प्रकार से यदि क्षेत्र ध्रुवता को बदल दिया जाये लेकिन आर्मेचर धारा की दिशा को पूर्व की भांति रखा जाये तो भी मोटर के घूर्णन की दिशा बदल जायेगी अर्थात दक्षिणावर्त हो जायेगी।
इसके अतिरिक्त यदि आर्मेचर चालको में विधुत धारा की दिशा तथा क्षेत्र ध्रुवता दोनों को एक साथ बदल दिया जाये तो मोटर के घुर्णन गति में कोई बदलाव नहीं आयेगा तथा मोटर वामावर्त दिशा में ही घुर्णन करेगी। .
अर्थात यदि किसी डी.सी. मोटर के घुर्णन की दिशा को परिवर्तित करना हो तो आर्मेचर चालक में प्रवाहित विधुत धारा की दिशा अथवा क्षेत्र ध्रवों की दिशा दोनो मे से किसी एक का ही बदलना होगा। यदि दोनों को परिवर्तित कर दिया जाये तो मोटर के घूर्णन की दिशा में कोई परिवर्तन नहीं होगा और मोटर पूर्व की भांति ही गति करेगी। 

Types Of DC Motor-
DC Motor mainly three types these are-
1.Series Motor
2.Shunt Motor
3.Compound Motor

1 comment:

  1. The vast majority of the home electrical troubleshootingshould be dealt with by an authorized circuit repairman. Anyway you can undoubtedly and securely investigate some electrical issues

    ReplyDelete