Nov 19, 2019

Transformer Objective Type Question Answer In Hindi -04

1. ट्रांसफार्मर पर कोई नो लोड टेस्ट क्या ज्ञात करने के लिए किया जाता है
(A) तांबा हानि 
(B) मैग्नेटिजिंग करंट 
(C) मैग्नेटिजिंग करंट और हनिया 
(D) ट्रांसफार्मर की दक्षता
उत्तर: (C) मैग्नेटिजिंग करंट और हनिया 
2. Sumpner का परीक्षण क्या ज्ञात करने के लिए ट्रांसफार्मर पर किया जाता है
(A) तापमान
(B) stray losses
(C) पूरे दिन की दक्षता
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: (A) तापमान

3. एक ट्रांसफार्मर में एक चुंबकीय फ्लक्स प्रवाह का मार्ग होना चाहिए
(A) high resistance
(B) high reluctance
(C) low resistance
(D) low reluctance
उत्तर: (D) low reluctance

4. ट्रांसफार्मर तेल की Dielectric strength दी जाती है
(A) 1 के.वी.
(B) 33 के.वी.
(C) 100 के.वी.
(D) 330 के.वी.
Ans: (B) 33 के.वी.

5. Cold rolled grain oriented steel के लिए permissible flux density क्या होती है  
(A) 1.7 Wb/m2
(B) 2.7 Wb/m2
(C) 3.7 Wb/m2
(D) 4.7 Wb/m2
उत्तर: (A) 1.7 Wb/m2

6. ट्रांसफार्मर कोर के निर्माण के लिए प्रयुक्त सामग्री आमतौर पर है
(A) एक लकड़ी
(B) तांबा
(C) एल्यूमीनियम
(D) सिलिकॉन स्टील
उत्तर: (D) सिलिकॉन स्टील

 7. ट्रांसफार्मर में नो लोड करंट और वोल्टेज में सम्बन्ध होता है 
(A) लगभग 75°डिग्री से वोल्टेज के पीछे रहता है
(B) लगभग 75° से वोल्टेज का नेतृत्व करता है
(C) लगभग 15° से वोल्टेज के पीछे रहता है
(D) वोल्टेज को लगभग 15° तक ले जाता है
उत्तर: (A) लगभग 75°डिग्री से वोल्टेज के पीछे रहता है

8. ट्रांसफार्मर की दक्षता अधिकतम कब होगी
(A) तांबा हानि = हिस्टैरिसीस हानि
(B) हिस्टैरिसीस हानि = एड़ी करंट हानि
(C) एड़ी करंट हानि = तांबे के हानि
(D) तांबे के हानि = लोहे के हानि
उत्तर: (D) तांबे के हानि = लोहे के हानि

9. ट्रांसफॉर्मर में कौन सी वाइंडिंग में घुमावों की संख्या अधिक होती है?
(A) कम वोल्टेज वाइंडिंग 
(B) उच्च वोल्टेज वाइंडिंग
(ग) प्राथमिक वाइंडिंग
(D) सेकेंडरी वाइंडिंग
Ans: (B) उच्च वोल्टेज वाइंडिंग

10. एक ट्रांसफार्मर की प्राथमिक वाइंडिंग 
(A) हमेशा एक कम वोल्टेज वाइंडिंग होती है
(B) हमेशा एक उच्च वोल्टेज वाइंडिंग होती है
(C) या तो कम वोल्टेज या उच्च वोल्टेज वाइंडिंग हो सकती है 
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर:(C) या तो कम वोल्टेज या उच्च वोल्टेज वाइंडिंग हो सकती है 


11. एक ट्रांसफार्मर की दक्षता लगभग होती है 
(A)100 प्रतिशत
(B) 98 प्रतिशत
(C) 50 प्रतिशत
(D) 25 प्रतिशत
Ans: (B) 98 प्रतिशत

12. पावर ट्रांसफार्मर को ठंडा करने की एक सामान्य विधि है
(A) प्राकृतिक हवा कूलिंग
(B) एयर ब्लास्ट कूलिंग
(C) तेल कूलिंग
(D) उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: (C) तेल कूलिंग

13. ट्रांसफार्मर में वोल्टेज से नो लोड करंट कितने डिग्री पीछे रहता है 
(A) 180°
(B) 120″
(C) 90°
(D) 75°
उत्तर: (D) 75°

14. दिए गए वोल्टेज के लिए किसी दिए गए ट्रांसफार्मर में, लोड परिवर्तन के बावजूद लगातार होने वाले नुकसान हैं
(A) घर्षण और समापन नुकसान
(B) तांबे के नुकसान
(C) हिस्टैरिसीस और एड़ी करंट नुकसान
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: (C) हिस्टैरिसीस और एड़ी करंट नुकसान

15. यदि समानांतर में काम करने वाले दो ट्रांसफार्मर के बाधाएं प्रतिशत में अलग-अलग हैं, तो
(A) ट्रांसफार्मर को गर्म हो जाएगा
(B) दोनों ट्रांसफार्मर के पावर फैक्टर समान होंगे
(C) समानांतर संचालन संभव नहीं होगा
(D) समानांतर ऑपरेशन संभव होगा, लेकिन जिन पावर फैक्टरों में दो ट्रांसफार्मर काम करते हैं, वे आम लोड के पावर फैक्टर से अलग होंगे
उत्तर: (D)

16. यदि R2 ट्रांसफ़ॉर्मर की द्वितीयक वाइंडिंग का प्रतिरोध है और K ट्रांसफ़ॉर्मेशन अनुपात है, तो प्राइमरी के लिए संदर्भित समकक्ष द्वितीयक प्रतिरोध होगा
(A) R/VK
(B) R/K2
(C) R2/K2
(D) R2/K
Ans: (B) R/K2

17. एक ट्रांसफार्मर में टेपिंग आमतौर पर प्रदान की जाती है
(A) प्राथमिक साइड 
(B) सेकेंडरी साइड 
(C) कम वोल्टेज साइड 
(D) उच्च वोल्टेज साइड 
उत्तर: (C) कम वोल्टेज साइड 

18. ट्रांसफार्मर रेटिंग आमतौर पर के संदर्भ में व्यक्त की जाती हैं
(A) वोल्ट
(B) एम्पीयर
(C) KW
(D) के.वी.ए.
उत्तर: (D) के.वी.ए.

19. ट्रांसफार्मर कब सांस लेता है
(A) इस पर लोड बढ़ता है
(B) उस पर भार घटता है
(C) लोड स्थिर रहता है
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (B) उस पर भार घटता है

20. किसी ट्रांसफार्मर का नो-लोड करंट होता है 
(A) उच्च परिमाण और कम पावर फैक्टर का 
(B) उच्च परिमाण और उच्च पावर फैक्टर का 
(C) कम परिमाण और उच्च पावर फैक्टर का 
(D) कम परिमाण और कम पावर फैक्टर का 
उत्तर: (D) कम परिमाण और कम पावर फैक्टर का