Jan 14, 2024

अपने अंदर की आग Fire Inside You

‘अपने अंदर की आग  Fire Inside You !’  

अपने सपने (Dream) पूरे करने के लिए सपने (Dream) देखना बहुत जरूरी है। यदि आप सपने (Dream) देखने की ताकत रखते हैं तो आप उन्हें पूरा करने का पूर्णतया साहस भी रखते हैं। 

आपकी कोई भी मंजिल हो, कोई भी सपना हो, इससे कुछ भी फर्क नहीं पड़ता है। इससे कुछ भी फर्क नहीं पड़ता कि आपका सपना क्या है, इससे कुछ भी फर्क नहीं  पड़ता की आपके सामने क्या चुनौतियाँ हैं, इससे भी कुछ भी फर्क नहीं पड़ता की आपके पास क्या साधन हैं, आपके पास क्या सुविधा हैं। आपकी आयु क्या है इससे कुछ भी फर्क नहीं पड़ता है, आपकी सूरत कैसी है इससे भी कुछ  फर्क नहीं पड़ता ।

आप कितना बुरा महसूस करते हैं इससे कुछ भी फर्क नहीं पड़ता है, या आपके नजदीक के लोग आपके लिए कैसा सोचते हैं।

इससे कुछ भी फर्क नहीं पड़ता कि आज तक आपने कितना खोया है, इससे कुछ भी फर्क नहीं पड़ता कि आपकी जेब खाली है या भरी हुई हैं।
Fire Inside You

अगर आपको अहसास होता है कि आपने सब कुछ खो दिया है, तो बस आप याद रखें .. आपने अभी तक एक चीज नहीं खोई है, और वो है आपका आत्मविश्वास (Self-confidence)


जब आप सब कुछ खो चुके होते हैं, और आपके पास केवल एक ही चीज बची होती है, और वह है “आपका आत्मविश्वास ” उन सभी खोई हुई चीजों को वापस पाने का एक आत्मविश्वास और केवल एक मौका।

यदि आप सोचते हैं की जो आप हासिल करना चाहते हैं आप उसके योग्य हैं, अगर आपको लगता है आप अपने सपनों को पाने के योग्य हैं, तो आपको अपनी क्षमताओं को पूर्ण रूप से साबित करना होगा।

अक्सर लोग कहते हैं की समय आने पर मौका मिलेगा, लेकिन अगर आप मौके की तलाश में हैं तो यही सही समय है।

Fire Inside You

देखिये ! जिंदगी किसी की भी आज के समय में आसान नहीं रही, अगर आपको लगता है कि  आपके घर की छत से पानी टपक रहा है तो इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी होंगे  जिनके पास अपनी खुद की छत तक नहीं है।

अगर सोचते है कि आपके जूते ब्रांडेड नहीं हैं तो कुछ ऐसे लोग ऐसे भी आपके आस-पास मिल जाएंगे जिनके पास पहनने को जूते तक नहीं हैं और अगर आप सोचते हैं कि आपके पास कार नहीं है तो आपके शहर में कई लोग हैं ऐसे भी है जिनके पास साईकिल तक नहीं है। और यहां तक कि पैर भी नहीं है।

ऐसे लोग जो अपनी जिंदगी में मुश्किलों का रोना रोते रहते हैं, कभी-कभी अपने से ज्यादा  लोगों को मुश्किल में देखकर भी, जितना आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं, उतना ही संघर्ष वो लोग सिर्फ अपना पेट भरने के लिए कर रहे होते हैं।

आज के समय में जीवन कभी किसी के लिए आसान नहीं रहा है ! जीवन जीना बहुत कठिन है, लेकिन आप यह क्यों नहीं मानते कि आप जीवन से बहुत अधिक मज़बूत हैं !

इस दुनिया में आप अपनी कठिनाइयों से बड़े हैं, आपसे बेहतर कोई नहीं है जो आपको इस दुनिया में आपकी परेशानियों पर विजय दिला सके। लोग दोष देते हैं कि उनकी नाकामयाबी  का कारण दुनिया, गरीबी, खराब शिक्षा और दुर्भाग्य है …

लेकिन यह स्वीकार करने के लिए बहुत बड़ा साहस चाहिए कि वह अपने जीवन की अपनी खराब परिस्थितियों के लिए वह स्वयं ही जिम्मेदार है।

आप अपने पंख को फैलाकर उड़ना सीखो, यह यौवन आपके अधीन नहीं हो तो कहना, यदि आपके पंख हैं, तो आपकी आत्मा आपको एक ऊँची और लंबी उड़ान देगी।

आप एक कार में जा रहे हैं और आपको पता नहीं है कि आपकी कार कहां पर रुकने वाली है, लेकिन अगर आप ये जानते हैं कि आप उस कार के ड्राइवर हैं और आप उस कार को चला रहे हैं तो आपके लिए उस सड़क पर कुछ भी असंभव नहीं है। और उस गाड़ी का नाम है आपकी जिंदगी जिसके ड्राइवर आप स्वयं हो।

आप अपनी जिंदगी को अपने हिसाब से जी सकते हैं, आप जो चाहें वो अपने जीवन में हासिल कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी के भरोसे पर बैठने की भी जरूरत नहीं है, इसके लिए आपको किसी के एहसान की भी जरूरत नहीं है। 

अपने लक्ष्य के लिए आपको किसी की सहानुभूति की भी आवश्यकता नहीं है, केवल आप स्वयं ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए बने हैं, केवल आप ही हैं जो आपके अपने जीवन को 100% बदल सकते हैं।

एक आप ही हैं जो अपने जीवन में दूसरों से बेहतर खुद को समझ सकते हैं.. अपने अंदर एक बार झांक के देखें!

एक बार आप अपने अंदर झांको और भेड़ों के झुण्ड से बाहर निकलने की थोड़ी हिम्मत करो। तो आइए देखते हैं आपके जीवन का कौन सा सपना है और वो कैसे पूरा नहीं हो पाएगा।

हां, मैं अपने आपको दूसरों से अलग दिखाऊंगा। मैं अपने कार्यों, अपने शरीर और अपने जीवन के सपनों का एकमात्र स्वामी हूं। मैं अपनी परिस्थितियों और अपनी असफलताओं का कारण स्वयं मैं हूं। मैं खुद को बदल सकता हूं, ये मेरे सपनों की गाड़ी, मेरे सपनों का बंगला मेरे लिए बहुत छोटा है और जिसकी उड़ान सितारों तक है, उसके लिए पहाड़ पर चढ़ना बहुत छोटी सी बात है

अपने अंदर की आग

आगे बढ़ते रहो और देश का नाम देश में नहीं बल्कि दुनिया में रोशन करो।

आपके अपने सभी दुखों और सुखों का कारण आप स्वयं हैं। अगर इस पूरी दुनिया में कोई ऐसा इंसान है जो आपकी पूरी जिंदगी को पूर्ण रूप से बदल सकता है तो वो कोई और नहीं बल्कि आप ही हैं। कई बार ऐसा भी अहसास होगा जब आपको लगेगा कि आपके सभी प्रयास व्यर्थ जा रहे हैं।

यदि ध्यान से अगर आप  देखेंगे तो पाएंगे कि आपका कोई भी प्रयास व्यर्थ नहीं जायेगा, अगर आपको किसी प्रयास में सफलता नहीं मिलती है तो आपको उससे अनुभव जरूर मिलता है और वही अनुभव आपको अपने जीवन के अगले प्रयास में सफल बना सकता है।

आज आप कितनी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि आज के समय में जीवन किसी के लिए भी आसान नहीं रहा है, आपको जीवन तभी आसान लगता है जब आप अपने अंदर से बहुत मजबूत होते हैं।

आप मरने के बाद भी अगर अमर रहना चाहते हैं तो आपको जीते जी अपने जीवन में बहुत सी चीजों का त्याग करना पड़ेगा और यकीन मानिए उन चीजों और आदतों को छोड़ना इतना मुश्किल नहीं होता है।

अधिकतर लोगों की असफलताओं का मुख्य कारण यह है कि वे अपने छोटे-छोटे सुखों में ही अटक जाते हैं, लेकिन यदि आप अपने जीवन में बड़ी सफलता चाहते हैं, तो आपको छोटे-छोटे सुखों को छोड़कर बड़े लक्ष्य के लिए कठिन रास्तों से गुजरना ही पड़ेगा।

जीवन में सफल होने का केवल एकमात्र रास्ता है, कड़ी मेहनत और मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता है ।

No comments:

Post a Comment