May 25, 2020

Voltmeter को कैसे connect किया जाता है

वोल्ट्मीटर क्या है -
दोस्तों इस पोस्ट में हम आज एक ऐसे उपकरण का अध्ययन करने जा रहे है जो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता है इस उपकरण का नाम Voltmeter है  जिसके द्वारा दो बिंदुओं के बीच का इलेक्ट्रिकल Potential Difference मापा जाता है किसी भी इलेक्ट्रिक सर्किट में Voltmeter को हमेशा Parallel में ही जोड़ा जाता है जब Voltmeter को सर्किट में Voltage का मापन करने के लिए जोड़ा जाता है तो  Analog Voltmeter का पॉइंटर को मूव करता है और वो उस समय की वोल्टेज को दर्शाता है यदि हम Digital Voltmeter का प्रयोग कर रहे है तो वह  एक संख्यात्मक मान को दर्शाता है 
Voltmeter का उपयोग कहाँ किया जाता है :-  
दोस्तों, किसी भी electrical ckt या electronics ckt में किसी भी दो पॉइंट पर मौजूद वोल्ट का मापन करने के लिए Voltmeter का प्रयोग किया जाता है। 

Voltmeter कितने प्रकार का होता है :- 
दोस्तों इस्तेमाल के आधार पर Voltmeter मुख्यतः दो प्रकार का होता है
(1) Analog voltmeter
(2) Digital Voltmeter

(1) Analog voltmeter - 
दोस्तों, जिस Voltmeter में वोल्टेज का मापन करने के लिए एक pointer लगा होता है जैसा की चित्र में दर्शाया गया है इस प्रकार के Voltmeter को  Analog Voltmeter कहा जाता है। अधिकांश single phase ckt  को 250v तक मापने की जरूरत होती है इसलिए Voltmeter में 0v से लेकर 300v तक का डायल बना होता है। जब Voltmeter से Voltage मापा जाता है तो Voltmeter का पॉइंटर स्केल के उस नंबर पर जाकर रूक जाता है जितना Voltage उस समय परिपथ में होता है।

(2) Digital Voltmeter -
दोस्तों, जिस Voltmeter में मापे गए Voltage की वैल्यू ''डिस्प्ले स्क्रीन' पर न्यूमेरिक वैल्यू में दिखाई जाती है उसे Digital Voltmeter कहा जाता है। यदि Analog Voltmeter पर रीडिंग को पढ़ने में आपको परेशानी महसूस होती हो तो आप डिजिटल वोल्ट मीटर का प्रयोग कर सकते हैं। इस मीटर में आपके द्वारा मापा गया वोल्ट डिजिट (अंक) के रूप में डिस्प्ले स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है जिसे एक ही नजर में आसानी से पढ़ा जा सकता है।

Voltmeter से वोल्टेज को  कैसे मापा जाता है ?
दोस्तों, Voltmeter चाहे Analog हो या Digital दोनों को ही परिपथ में समानंतर में ही जोड़ा जाता है
Voltmeter को परिपथ में उपरोक्त दिए गए चित्र के अनुसार समानांतर क्रम में जोड़ा जाता है 

No comments:

Post a Comment